www ssp nic in|Samajik Suraksha Pension Rajasthan| rajssp

दोस्तो हम सभी को पता है के हर इंसान ज्यादा जीना चाहता है पर कोई जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहता क्युकी हम जानते है के बूढ़े होने के बाद हमारे जीवन में समस्याओं कि आंधी आ जाती है।

ऐसे में कुछ राज्य सरकारों ने अपने ऐसे ही लाचार और बेबस नागरिकों के लिए कई योजनाओं शुरू की है। आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी ही योजना Samajik Suraksha Pension yojana Rajasthan (rajssp) या Social Security Pension scheme Rajasthan की बात करेंगे।

यह योजना बुजुर्ग महिला, पुरुष एवं विधवा महिलाओं के लिए है। rajssp योजना की महिती आप www ssp nic in पर जाके ले सकते है।

क्या है RAJSSP योजना?

तो हम जिस योजना के बारे में बात कर रहे है उसका नाम है rajssp जहा SSP यानी “social security pension” और Raj यानी Rajasthan। तो यहां से आपको पता चल गया होगा कि ये योजना सिर्फ राजस्थान निवासियों के लिए है।

क्या है योजना के लाभ?

इस योजना में सरकार अपने कमजोर और आशक्त नागरिकों को पैसों की सहायता देगी। इस में एक से ज्यादा योजनाओं का समावेश किया गया है जो वृद्ध महिला और पुरुष, विधवा नारी, गरीब वृद्ध किसान जैसे लोगो के लिए उनकी योग्यताओं के आधार पर लागू होगी।

जैसे कि अगर आप विधवा है और आपने दूसरी शादी नहीं की या तलाकशुदा है तो आपको मिलने वाली रकम और योजना का नाम इस प्रकार है।

राजस्थान एकल नारी पेंशन योजना

यह योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्हीं महिलाओं को लाभ मिलेगा जोकि की “विधवा” है और जिन्होंने दूसरी शादी नहीं कि उनके लिए है । इनको मिलने वाली राशि कुछ इस प्रकार की है …

उम्र धनराशि
18 से 54 Rs. 500
55 से 59 Rs. 750
60 से 74 Rs. 1000
75 के ऊपर Rs. 1500

अब हम जानते है कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में जोकि की फिलहाल अमल में है।

मुख्यमंत्री योग्यजन सम्मान पेंशन योजना

इस योजना के तहत जो लोग “शारीरिक रूप से आशक्त” है या “वामन” है या फिर उनमें हिजदापन है उन लोग को कुछ इस प्रकार की सहाय प्राप्त होगी।

उम्र धनराशि
18 से 54Rs. 500
55 से 59 Rs. 750
60 से 74 Rs. 1000
75 के ऊपर Rs. 1500

लघु और सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन

यह योजना उन छोटे वर्गो के किसानों के लिए है जो अब वृद्ध हो चुके है उनको ये सहायता प्राप्त होगी और इनमें महिला किसानों का भी समावेश होगा। इनको नीचे सूची मुजब आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

  • 55 वर्ष या और अधिक उम्र की महिला और 58 वर्ष से अधिक पुरुषों को मासिक Rs. 750
  • 75 साल से ज्यादा उम्र की महिला और पुरुषों को मासिक Rs. 1000

वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना

ये योजना वृद्ध महिला और पुरुषों के लिए है जो अब शारीरिक रूप से कम करने के लिए अशसक्त है। इस में दी जाने वाली राशि कुछ इस प्रकार है।

  • 55 वर्ष या अधिक उम्र की महिला और 58 वर्ष से अधिक पुरुषों को मासिक Rs. 750
  • 75 साल से ज्यादा उम्र की महिला और पुरुषों को मासिक Rs. 1000

इस योजना का लाभ कैसे उठाए ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस में आवेदन करना पड़ेगा। यह आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते है एक “ऑनलाइन माध्यम” से और दूसरा “ऑफलाइन माध्यम” से।

ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया

आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सब से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो है rajssp.raj.nic.in या www ssp nic in वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां होम पेज खुलेगा जिसमें आपको application form में जाकर जो पेज खुले वहां मांगी हुए सारी जानकारी भरके आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।

rajssp online application procedure
rajssp online application procedure

ध्यान रहे आपको सबमिट करने से पहले सारी जानकारी एक बार चेक करे फिर सारी जानकारी अगर सही हो तो उसके बाद ही सबमिट करें। ऐसे आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा। आप यहां आवेदन के लिए अपनी SSOID का भी उपयोग कर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन अरजी करने के लिए आपको पहले अपनी नजदीकी Sub Divisional Officer / Block Development Officer में जाकर फॉर्म लाना होगा। वो फॉर्म लाकर सारे डॉक्युमेंट्स जोड़कर वहीं फॉर्म जमा करवाना होगा। उसके बाद की सब प्रोसेस वहां से होगी अगर फॉर्म सही रहा तो आपके खाते में पैसे आना शरु हो जायेगे।

rajssp offline application procedure
rajssp offline application procedure

कौनसे डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी?

आपको इसमें आवेदन करने के आपके पास नीचे दिए गए कागजात होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • रहेठान का प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

किसको मिलेगा लाभ?

अगर आप राजस्थान निवासी है तो ही आपको ये योजना का लाभ मिलेगा उसके अलावा आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए वो नीचे टेबल में लिखा हुआ है।

योजना आवश्यकता सालाना वेतन
SOAPS55 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं और 58 साल से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों Rs.48000/- से कम
SWPS18 वर्ष से ज्यादा आयु वाली विधवा महिलाए Rs.48000/- से कम
SDPS40% से अधिक विकलांग व्यक्ति जिन्हें सरकार से कोई अन्य वित्तीय सहायता नहीं मिलती है। Rs.60000/- से कम

इसके अलावा आप उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर eligibility criteria मांगी हुए जानकारी भरके या फिर अपनी भामाशाह आईडी के जरिए आपकी पात्रता को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

क्या है हेतु इस योजना का?

इस योजनाओ के जरिए सरकार अपने राज्य के वृद्ध, विधवा महिला, तलाक शुदा महिला, शारीरिक अशक्त व्यतिओ के लिए मासिक आर्थिक सहाय करेंगी जिसके कारण उनकी कुछ मदद हो सके और अपना जीवन थोड़ा सही तरीके से बिता सके।

Helpline Number

  • Help Desk Phone No :0141-5111007,5111010,2740637   
  • Help Desk Email-Id : ssp-rj[at]nic.in
  • For Pensioner Yearly Verification : [email protected]

केंद्र सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं

अगर आप राजस्थान निवासी है तो आप ऐसी ही योजनाएं जोकि केंद्र सरकार की है उसका भी लाभ उठा सकते है। वे योजनाएं कोन सी है और उसका लाभ उठाने के लिए आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए वो नीचे टेबल में लिखा है।

योजना आवश्यकता सालाना वेतन
IGNOAPS60 से ज्यादा आयु वाले महिलाए एवं पुरुषो BPL-Below Poverty Line
IGNWPS40 से ज्यादा उम्र वाली विधवा माहिलाए BPL-Below Poverty Line
IGNDPS18 से ज्यादा उम्र और 80% दिव्यंग पुरुषों एवं महिलाए BPL-Below Poverty Line

हमने इस पोस्ट मे www ssp nic in मे फॉर्म कैसे भरे?, इस योजना लाभ, Samajik Suraksha Pension Rajasthan (rajssp) की पूर्ण माहिती आदि जाना।

आशा करते है के आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इससे आपको काफी कुछ जानकारी प्राप्त हो गई होगी जिसके चलते आप इन योजनओं का लाभ उठा पाएंगे।

आप के मन में अभी कोई उलझन है तो आप हमें कमेंट या मेल के जरिए जरूर बताए जिसका हम आपको जल्द ही उत्तर देंगे। एैसे ही मजेदार योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी साइट Indiayojana.com पर बने रहे और आपको दोस्तो को भी इसके बारे में जरूर अवगत कराए।

धन्यवाद।

Share with your Friends

Leave a Comment