NDHM | National Digital Health Mission | NDHM kya hai ?

15 अगस्त,2020 के दिन हमारे हिंदुस्तानका 74 वा स्वतंत्रता दिन मनाया गया। इस दिन हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदीजीने लाल किले से अपने देशवसियों को संबोधित किया था।

मोदीजी ने अपने संबोधन में कई सारी बाते की और उन बातो में से “तीन बाते” ऐसी थी जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण थी जिसके बारे में देश के हर नागरिक को जानना आवश्यक है:

  1. हमारे देश के बहादुर सिपाईओ और उनके पराक्रमों की
  2. दूसरी बात कि आत्मा निर्भर भारत अभियान जहा vocal for local को सार्थक बनाने के लिए कॉरॉना vaccine का देश में ही उत्पादन हो
  3. तीसरा उन्हों ने एक योजना को लॉन्च किया जिसका नाम है NDHM

तो आज के हमारे आर्टिकल में हम आपको NDHM के बारे में जानकारी देगे जोकि भारत के हर नागरिक को जानना आवश्यक है। तो कृपया आपसे हमारी बिनती है कि इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

NDHM ka full form क्या है?

NDHM का फूल फॉर्म National Digital Health Mission होता है। प्रधानमंत्रीने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के बारेमे कहा की भारत के सभी लोगों की व्यक्तिगत स्वास्थ्य आईडी बनेगी जिसमें उसकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य संबधित सारी जानकारी की माहिती रहेगी।

मिशन का नाम नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
ऐलान तारीख 15 अगस्त, 2020
किसने ऐलान किया?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
उदेश्यभारत का ऐसा डिजिटल पोर्टल होगा जो हमारे देश के स्वास्थ विभाग को मजबूती प्रदान करेगा
लाभ प्रत्येक भारतीय नागरिक को
बनने मे कितना व्यक्त लगेगा 18 माह
NDHM blueprint NDHM Blueprint

NDHM kya hai? | What is a NDHM?

जैसे आधारकार्ड मे प्रत्येक भारतीय की bio-metric और अन्य माहिती संग्रह की है ऐसी ही स्वास्थ्य सबंधी इन्फॉर्मैशन NDHM मे रखी जाएगी ताकि भविष्य मे स्वास्थ्य से सबंधित कई सारी समस्या का समाधान निकाला जा सके।

NDHM kya hai
NDHM kya hai

National Digital Health Mission मे नीचे मुजब की विशेषताए रहेगी।

  • स्वास्थ्य आईडी
  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड
  • Digi-doctor
  • स्वास्थ्य सुविधा रिकॉर्ड

तो चलिए दोस्तों उपरोक्त लिखे गए शब्दों के बारे में थोड़ा विशेष जानते है।

स्वास्थ्य आईडी क्या है?

NDHM के अंतर्गत प्रत्येक भारतीय के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य आईडी बनेगी जिसमें उसकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य संबधित सारी जानकारी की डिटेल्स होगी।जिसे ऑनलाइन एक्सेस करके देख सकेगे और वो सारी जानकारी उस व्यक्ति तक ही सीमित रहेगी।

Digi Doctor क्या है?

जैसे के हम अभी digi locker ऐप को यूज करते है जिसमें हमारे सारे डॉक्युमेंट्स का एक्सेस कर सकते है उस प्रकार यहां हमें सारे डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की प्रोफ़ाइल मिलेगी।

स्वास्थ्य सुविधा रिकॉर्ड क्या है?

देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं, ई- फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवाओं की रजिस्ट्री जो भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशिष्ट रूप से पहचान करवाएगी जहा यह सारे डेटा को संग्रहित करने और आदान-प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगी।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड क्या है?

इस प्रणाली में रोगियों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप दिया जाएगा जिसमें विभिन्न दस्तावेजों जैसे कि नैदानिक रिपोर्ट, डिस्चार्ज सारांश और विभिन्न स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों और डॉक्टरों द्वारा साझा किए गए पर्चे ताकि मरीज कहीं भी इलाज करवाने जाए तो उसका इलाज प्रभावी ढंग से कोई भी डॉक्टर कर सकें।

NDHM का उदेश्य | Purpose of NDHM

  • यह एक ऐसा डिजिटल पोर्टल होगा जो हमारे देश के स्वास्थ विभाग को मजबूती प्रदान करेगा जहा कागज रहित पंजीकरण,स्वास्थ्य संबधित सुविधाएं,डॉक्टरों, व्यक्तियों और उनके ई-हस्ताक्षर, डिजिटल पेमेंट जैसी सारी जानकारी मिलेगी।
  • NDHM उपरोक्त सारी जानकारी जिसे हम नाम देगे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (PHR) और स्वास्थ्य संबधित सुविधाओ का प्रबन्ध और विश्लेषण करेगा जिसे बनाए रखने के लिए एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य पहचानकर्ता(PHI) कार्ड बनाया जाएगा।
  • PHI में रोगियों के और उनके परिवार के नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, स्थान, पारिवारिक आईडी और फोटोग्राफ शामिल होंगे।
  • जहा आप अपने आधार से पहचान करा कर अपनी सारी जानकारी गुप्त रख सकते है आपके अलावा कोई भी आपकी स्वास्थय संबधी जानकारी जान नहीं पाएगा।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है जो एक डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिक तंत्र बनाने पर भी काम कर रहा है जिसमें प्रत्येक भारतीय के लिए एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य आईडी के साथ डॉक्टरों के लिए पहचानकर्ता और स्वास्थ्य सुविधाएं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड समावेश होगा।

PM kisan yojana

NDHM से किसे मिलेगा लाभ?

  • यह हमारे नए और पुराने बिखरे हुए स्वास्थ्य संबधित डेटा की क्रियाशीलता को सुनिश्चित करेगा।
  • समृद्ध स्वास्थ्य डेटा के चलते यह डेटा हमारे देश में रिसर्च और डेवलमेंट में बहुत ही महतत्वपूर्ण योगदान देंगे।
  • रोगी और डॉक्टर दोनो ही बड़ी आसानी से मोबाइल के जरिए अपने स्वास्थ्य संबधित काम कर पाएंगे।
  • इस पोर्टल जरिए कोरोना वायरस जैसे और कई वैश्विक महामारी का मॉनिटरिंग आसानी से हो पाएगा।
  • विविध स्वास्थ्य संबधित योजना की निगरानी हो पाएगी जिसके चलते इन योजनाओं में हो रहे फ्रॉड से रोगी और उनके परिवार बच पाएंगे।
  • स्वास्थ्य क्षेत्र में इसके चलते काफी सुधार आयेगे।

अंतिम बात

तो इस योजना का ऐलान अभी हुआ है पर इसे सार्थक बनाने के लिए इसके पीछे किए सारे डिपार्टमेंट लगे हुए है जिसमें से UIDAI,Meity और 14 मेम्बर जो कि अलग अलग विभागों में से होगे उन विभागों में Health Ministry, state governments, NITI Aayog, MeitY, National e-Governance Division (NeGD), NIC,CDAC और AIIMS समावेश होगा।

इस मिशन को पूर्ण रूप से विकसित होने में अभी लगभग 18 मास जितना समय लग सकता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको इसके बारे जो जानकारी एक नागरिक को जानना आवश्यक है उतनी ही जानकारी आपको प्रदान कि है बाकी की जानकारी जब यह मिशन पर सरकार द्वारा काम पूरा हो जाएगा तब आपको हम बता देगे तो आपको इस मिशन की आगे की अपडेट के लिए और अन्य मजेदार योजनाओं के बारे में  जानकारी हासिल करने के लिए हमारे indiayojana.com प्लेटफार्म की मुलाकात लेते रहे।

Share with your Friends

Leave a Comment