LIEN amount|lien amount meaning in Hindi|lien amount in sbi and other banks

LIEN amount|lien amount means|lien amount meaning in Hindi|lien amount in sbi|lien meaning | lien amount in hindi|what is lien amount| lien अमाउन्ट का अर्थ

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बैंकिंग क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करेंगे। आपको पता नहीं होगा लेकिन बैंकिंग प्रणाली की शरुआत कुछ सालो पहले नहीं बल्कि कुछ सदियो पहले हुई थी।

जिसका विकास बेबीलोन(इराक़) में हुआ था और सर्वप्रथम बैंक की स्थापना सन् 1148 जिनेवा(Switzerland) में हुई थी। बैंकिंग कार्य की बात करे तो उसे हम कुछ विभागों में बाट सकते है जैसे मुद्रा जमा करना, मुद्रा को उधार देना, मुद्रा परिवर्तन (currency exchange), चेक प्रथा, अन्य कार्य इत्यादि।

read-Indiancurrentaffais

अभी के जमाने में बैंक किस लिए बनाए गए और वह क्या काम करती है यह सब बताने कि हमें आपको जरूरत नहीं क्युकी आप यह सब जानते है।

आज का हमारा यह आर्टिकल बैंक के संबधित एक शब्द जोकि बहुत चर्चा में है और काफी लोगो को वो है क्या और उसे समझने में बहुत दिक्कत आती है। उसकी चर्चा हम हमारे इस आर्टिकल में करने वाले है। जो आप भी उस term के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

क्या है वह बैंकिंग संबधित term (शब्द या पदावली)?

तो आज के हमारे इस आर्टिकल में जिस बारे में बताने जा रहे है वो बैंक क्षेत्र से सम्बन्धित पदावली है जिसका नाम lien amount है।

यदि आपके बैंक अकाउंट के विवरण में आपके खाते के balance के अलावा lien amount करके भी राशि दिखाई देती है तो यह शब्द को समझने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़े।

lien amount क्या है?

Lien amount जिसका हिंदी में अर्थ होता है ग्रहणाधिकार यह शब्द आपको ज्यादातर SBI Bank के अकाउंट में ज्यादा देखने को मिलेगा पर और भी बैंक यह शब्द का इस्तेमाल करती है।

lien amount meaning in Hindi

Lien amount का meaning करे तो इसका मतलब होगा ग्रहणाधिकार/ ताला (lock), जो आपके अकाउंट में रही रकम में से “कुछ (थोड़ी) रकम पर या पूरी रकम” पर आपके बैंक के द्वारा लगाया जाता है।

lien aamount  meaning

अगर आपके बैंक अकाउंट में यदि lien amount लगा हुआ है तो जब तक आप इसे हटवाओगे नहीं तब तक इस अकाउंट में से आप कोई भी प्रकार का पैसे का आदान प्रदान नहीं कर पाओगे। तो आपको इसके लिए अपनी बैंक का संपर्क करके हटवा सकते है।

हट जाने के बाद lein amount वाले ऑप्शन मे 0 rs. दिखेगा।

lien amount meaning in hindi

बैंक द्वारा क्यों लगाया जाता है lien amount?

यदि आपके बैंक अकाउंट में लीन अमाउन्ट लगी हुई है तो इसका एक कारण नहीं है आपकी बैंक कई कारणो के चलते आपके खाते में lien amount लगती है। जो आपको आपकी बैंक में जाके पूछताछ करने पर ही पता चलेगा।

तो चलिए अब बात करते है ऐसे कारणो की जिसकी वजह से आपकी बैंक आपके अकाउंट में lien amount डाल देती है।

यहां नीचे हमने आपको कुछ ऐसी परिस्थितियों का वर्णन किया है जिसके चलते आपके अकाउंट में लीन अमाउन्ट दिखाई देती है।

परिस्थिति-1

अगर आपने बैंक में से लोन लिया है और लोन की सिक्योरिटी के रूप में आपने अपनी FD (fixed deposit) को रखा है।

अब समझें कि आपकी लोन कि रकम अभी तक पूरी नहीं भरी पर आपको FD तोड़ उसमे से पैसे निकालने है या आपकी FD परिपक्व हो गई और आप वो राशि उठा लेना चाहते है।

तो इस केस में बैंक आपको सारी रकम उठाने नहीं देगा और उसमे से आपको जितनी लोन की रकम बाकी है वो भरने को कहेगा या फिर उधार रकम जितनी रकम को आपके खाते में lien amount के रूप में डाल देती है।और बाकी की रकम आपको दे देती है।

नीचे ऐसे कारण बताए है जहा बैंक अधिकारी आपकी सारी FD की रकम को लॉक कर lien amount के रूप में डाल देता है:

  • यदि आपने अपनी ली हुई लोन की EMI और interest का भुगतान नहीं किया है।
  • क्रेडिट कार्ड पेमेंट का भुगतान ना करने पर
  • लॉकर किराया ना देने पर
  • कोर्ट द्वारा जारी किए आदेश पर (गार्निश ऑर्डर)
  • Income tax department द्वारा आदेश की गई राशि पर

परिस्थिति-2

आज कल बैंक में minimum balance on account का एक नियम चल रहा है जिसके चलते आपको अपने बैंक अकाउंट में बैंक के आदेश अनुसार जारी कि गई minimum balance की रकम रखना आवश्यक है।

यदि आपके अकाउंट में वो रकम नहीं है तो उसका चार्ज लगेगा और यदि आपके अकाउंट में बैंक यह चार्ज काट सके उतना भी balance नहीं है तो बैंक आपके अकाउंट में कुछ रकम lien amount के रूप में डाल देगी जिसके चलते आपके account में पैसे आयेगे पर आप उसे उठा नहीं पाओगे जब तक आप lien amount वाला tag आपके अकाउंट में से हटा नहीं लेते।

परिस्थिति-3

यदि आपने कोई बैंक में से लोन लिया तो बैंक आपके वहीं बैंक की दूसरी ब्रांच में रहे बैंक अकाउंट जहा पैसों की लेन देन रहती है वहा लोन की amount जितना या उससे कम की amount की रकम को lien amount में ट्रांसफर कर देता है जिसके चलते आप लोन भरने में असमर्थ हो तो बैंक वहा से अपने लोन की रकम को निकाल सके।

परिस्थिति-4

यदि आपने अपने बैंक अकाउंट में KYC को कंप्लेंट नहीं किया है या फिर आपका कोई डॉक्यूमेंट संबधित कामकाज अधूरा है तो भी आपका बैंक आपके खाते में lien amount डाल सकती है।

जिसके कारण आपका ऑनलाइन बैंकिंग,ATM जैसी सुविधा काम नहीं करेगी। जब तक आप जो क्विरी को सॉल्व नहीं करते।

परिस्थिति-5

यदि आपका बैंक में ड्राफ्ट या चेक संबधित कुछ issue चल रहा है तो भी आपका बैंक इश्यू सॉल्व हो जाने तक कुछ रकम lien amount के तौर पर रख देती है।

परिस्थिति-6

आपको बता दे के आपके खाते में लगी lien amount हर बार आपके कारण ही डाली जाती है कुछ बार सर्वर प्रॉब्लम की वजह से भी आपके अकाउंट में lien amount automatically आ जाती है।

पूछे जाने वाले चर्चित प्रश्ने (FAQ)

बैंक अकाउंट में दिख रही lien amount को दूर कैसे करे?

यदि आपके बैंक अकाउंट में lien amount दिख रही है और उसकी वजह से आपके खाते के सारे व्यवहार बंद हो गए है तो आप अपनी बैंक की ब्रांच का संपर्क कर इसे दूर कर सकते है।

कोई कैसे लीन अमाउन्ट की राशि को वापस पा सकता है?

अगर आप के बैंक अकाउंट में lien amount दिखा रहा है और बैंक में जाने के बाद आपको lien लगने का कारण मिल जाता है तो जो वो कारण सरल है तो उसे सॉल्व कर आप वह राशि वापस अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है।

Lien amount के कारण मेरे बैंक अकाउंट पर इसकी क्या असर होगी?

अगर आपके अकाउंट में कोई राशि lien पर डाली गई है तो आप इसको remove नहीं करेगे तब तक आपके अकाउंट में पैसे आयेगे पर आप उसे उठा नहीं पाओगे।

अंतिम बात

यहां हमने हमारे आर्टिकल में lien amount, lien amount meaning in Hindi, lien amount in sbi, lien amount in Hindi के बारे में हो सके उतनी जानकारी विस्तारपूर्वक बताने का प्रयास किया है। जिसकी बदौलत आपको इस टर्म को समझने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

फिर भी आपको इसके संबधित कोई मन में प्रश्न है तो आप हमें कमेंट या ईमेल के जरिए बता सकते है। हम इसका जल्द ही उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

आशा करते है के आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा आगे ऐसे ही मजेदार आर्टिकलो के लिए समय निकाल कर हमारे indiayojana.com प्लेटफार्म पर बने रहे।

धन्यवाद!!!

Share with your Friends

Leave a Comment