Beti Bachao Beti Padhao yojana |ऑनलाइन & ऑफलाइन आवेदन |BBBP

beti bachao beti padhao yojana|बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना इन पोस्ट ऑफिस|बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रधानमंत्री योजना|बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना online फॉर्म|बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म| beti bachao beti padhao yojana in hindi

हम सब जानते है के एक हाथ से ताली नहीं बजती हमें दो हाथों की जरूरत पड़ती है वैसे ही हमारी दुनिया सिर्फ पुरुषों से नहीं चल सकती उसके लिए स्त्रियों की भी आवश्कता होती हैं। एक पुरुष का अस्तित्व भी स्त्री की वजह से ही होता है स्त्री ही पुरुष को इस दुनिया में लाती है।

हमारा देश पुरुष प्रधान देश है और यहां देश की बेटियों की घटती संख्या एक चिंता का विषय है। जिसके चलते बेटियों की जन्म दर में इजाफा लाने हेतु हमारी केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना का ऐलान किया है जिसकी चर्चा हम आज के हमारे Beti Bachao Beti Padhao yojana आर्टिकल में करेगें।

अगर आप भी एक बेटी के पिता है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।हम आपके सारी समस्या हल कर देंगे।

Beti Bachao Beti Padhao yojana क्या है?

हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे है उसका नाम है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (BBBP) योजना जिसे हमारे हमारे माननीय प्रधान मंत्री द्वारा तकरीबन 5 साल पहले यानी 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से लॉन्च किया। जिसका प्रारंभिक फंड 100 crore था।

beti bachao beti padhao
beti bachao beti padhao

यह योजना केंद्र सरकार के तीन संयुक्त मंत्रालयों द्वारा संचालित है। जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

  1. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
  2. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
  3. मानव संसाधन विकास मंत्रालय

BBBP योजना लॉन्च करने का हेतु क्या है?

हम जानते है के हमारा भारत देश पुरुष प्रधान देश है जहां की बेटियां अपने अस्तित्व के लिए वर्षों से जुजती आ रही है। स्वयं सीता माता को भी स्त्री होने के कारण अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ा था तब से लेकर अब तक हमारी देश की बेटियों को काफी अग्नि परीक्षाएं अपने अस्तित्व को टिकाने के लिए देनी पड़ रही है।

हमारे देश में बेटो की चाह में बेटियों को गर्भ में ही मर दिया जाता है। बेटी को बेटो के समान परिवार में प्रेम नहीं मिलता। उनको पढ़ाया नहीं जाता उन्हे आज भी 21 मी सदी में भी एक बोझ माना जाता है।हमारे भारत देश में एैसे कई राज्यों है जहा लिंग अनुपात बहुत ही कम है।

कुछ दो या तीन राज्यो में ही लिंग अनुपात की स्थिति अच्छी है। ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन हमें देश में लड़कियां दिखाई ही नहीं देगी और उसके कारण कोई नई और मनुष्य का भी अस्तित्व नहीं रहेगा।

इस सब समस्याओं से पार पाने और बेटियों को पुरुषों के समकक्ष खड़ा करने के लिए मोदी सरकार ने यह योजना का ऐलान किया है।

योजना संबधित विशेष जानकारी

अगर आप भी एक लड़की के पिता है तो आपको अपनी बेटी से प्रेम है उसकी परवरिश आप अच्छी तरह करना चाहते है तो इस योजना के लाभ को जान इसका लाभ उठाए।

इस योजना लाभ उठाने के लिए आपको अपनी बेटी का अकाउंट किसी सरकारी बैंक में या अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा।

इस योजना के तहत आपको अपने बेटी के बैंक अकाउंट में बेटी के जन्म से लेकर 14 वर्ष तक हर महीने Rs.1000 रुपए की धनराशि जमा करनी होगी। ऐसा करने से आपके बेटी के अकाउंट में 14 साल में 1,68,000 की राशि जमा हो जाएगी। वो राशि आपको इस योजना के तहत लड़की के 21 वे साल में परिपक्व होने के बाद आपको 6,07,128 रुपए मिलेंगे।

लेकिन आप जो बेटी के पढ़ाई के लिए उसके 18 वर्ष के होने के बाद उसमे से 50 % धनराशि उठा सकते है। दूसरी एक बात अगर आप BBBP के तहत जो बेटी के बैंक अकाउंट में प्रतिवर्ष Rs.1.5 लाख रूपये जमा करते है तो आपको 14 वर्षो तक अपनी बेटी के खाते में कुल 21 लाख रूपये जमा होंगे। जो रकम खाते के परिवक्व होने के बाद 72 लाख रूपये हो जाएगी।

BBBP मे कैसे करे आवेदन?

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे बताए गए इन स्टेप को फॉलो कर इसका लाभ उठाए।

beti bachao beti padhao registration
beti bachao beti padhao registration

आवेदन की ऑनलाइन (online) प्रकिया

तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जो है wcd.nic.in जहा क्लिक कर आपको होम पेज खुलेगा जहा पर आपको Women Empowerment Scheme ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

जिससे नया पेज खुलेगा और वहा आपको Beti Bachao Beti Padhao yojana के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके चलते आपको एक नया पेज खुलेगा वहा की सारी दी गई सारी जानकारी भर आप इस योजना का भाग बन सकते है।

आवेदन की ऑफलाइन(offline) प्रकिया

आपको ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले नजदीकी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस पर जरूरी कागजात लेकर जाकर आवेदन करने का फॉर्म अधिकारी के पास लेकर उसे भर सब डॉक्यूमेंट अटैच कर वहा ही दे देना है जिसके बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

कौनसे डॉक्यूमेंट की रहेगी जरूरत?

आपको नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट है आवश्यक रहेंगे:

  • आधार कार्ड
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ Application

BBBP भारत सरकार की official एप है। इस एप का ऊदेश है बेटी को बेटे के समक्ष रखा जाए।इस application मे ‘Why’, ‘What’, ‘How’, ‘Where’, ‘Audio’, ‘Videos’, ‘Helpline’, ‘Suggest us’ और कई सारे भाग दिए गए है।

beti bachao beti padhao app
beti bachao beti padhao app

इनमे आपके पास कोई प्रेरणादायक कहानी है तो आप अपनी कहानी भी शेयर कर सकते हैं व इस योजना से जुड़ी वीडियो भी देख सकते हैं। इस एप को आप playstore मे से मुफ़्त मे Beti Bachao Beti Padhao लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते है।

अंतिम शब्दो

तो दोस्तो यह योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं में से एक है जिसका लाभ देश के किसी भी राज्य का नागरिक उठा सकता है जिसकी बेटी है।आशा करते है कि इस योजना के तहत देश की बेटियों को लिए जो रूढ़ सोच है वो थोड़ी कम हो और देश की बेटियों को भी अपने परिवार में बेटो जैसा ही प्यार मिले।

तो यह हमने आपको BBBP के बारे में हो सके उतनी सब जानकारी देने का प्रयास किया है।जिसके चलते आपको यह योजना के बारे में पूरी जानकारी हो चुकी होगी और आप इसका लाभ उठा पाएंगे। अभी भी आपको इस योजना से संबधित कोई दिक्कत है तो आप हमें उसे कमेंट या फिर ईमेल के जरिए बता सकते है। जिसका उत्तर हम आपको जल्द ही देने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद।

इन्हे भी पढे

PM -kisan Yojana

Share with your Friends

Leave a Comment